Big Bang Theory in Hindi

हम इस लेख में Big Bang Theory को in Hindi में जानेगें और यह भी जानेगें कि यहाॅ से परीक्षा में किस-किस प्रकार के प्रश्नों को पूछा जाता है।

Who is the Father of Big Bang Theory In Hindi-

Big Bang Theory एक सर्वमान्य सिद्धांत है। जिसके प्रतिपादन बेल्जियम के एक खगोलज्ञ एवं पादरी जॉर्ज लैनेन्टर ने सन् 1960 – 1970 ई. में किया था।

What is Big Bang Theory in Hindi

“ब्रह्मांड लगभग 15 अरब वर्ष पूर्व एक विशालकाय अग्निपिंड था, जिसका निर्माण भारी पदार्थों से हुआ था। इसमें अचानक विस्फोट ( ब्रह्मांडीय विस्फोट या बिग बैंग ) के कारण पदार्थों का बिखराव हुआ था जिससे काले व सामान्य पदार्थ निर्मित हुए तथा उनके समूहन से अनेक ब्रह्रमांडीय पिण्डों का निर्माण हुआ।”

इनके रहस्यों के जानने के लिए यूरोपियन सेंटर फॉर न्यूक्लियर रिसर्च ( SURN सर्न ) ने 30 मार्च 2010 को जेनेवा में पृथ्वी के सतह से 100 फीट नीचे एवं 27 किमीं. लंबी सुंरग में लार्ज हैड्रन कोलाइडर नामक महाप्रयोग सफलता पूर्वक किया गया।

इस प्रयोग में प्रोटॉन बीमों को लगभग प्रकास (LIGHT) की गति (SPEED) से टकराया गया तथा हिग्सबोसॉन के निर्माण का प्रयास किया गया। इस महाप्रयोग के माध्यम से ब्रह्राम्हं की उत्तपित्त संम्बंधित अवधारणाओं की परखने का प्रायस किया था।

हिग्स बोसॉन को डार्क मैटर, डार्क एनर्जी, एक और डाइमेंशन और गॉड पार्टिकल के नाम से भी जाना  जाता है। जिसे ब्रह्राम्ड का basic unit माना जाता है।

4 जुलाई 2012 को हिग्स बोसॉन से मिलता-जुलता सब-एटोमिक पार्टिकल की खोज करने में सफलता हासिल की गई। 14 फरवरी 2013 को लार्ज हैड्रन कोलाइडर को बन्द कर दिया गया, तथा पुनः जून 2015 में प्रारम्भ कर दिया गया।

UNIVERISE (ब्रह्मांड) की उत्पत्ति से समबंधित सिद्धांत

सिद्धांत जन्मदाता
बिग बैंग सिद्धांत Big Bang Theory   जॉर्ज लैमेन्टर
साम्यावस्था सिद्धांत Steady State Theory थॉमस गोल्ड और हर्मन बांडी
दोलन सिद्धांत Pulsating Universe Theory  डॉ. एलन संडेज

Ram Pal Singh

Hi, This is Ram Pal Singh. I am a Profocinal Blogger and content writer, and Now I am working in the Government Sector in Uttar Pradesh.

This Post Has One Comment

Leave a Reply