government of India act 1919 in Hindi

government of India act 1919 in Hindi

government of India act 1909 में भारतीयों के स्वशासन की माँग को पूर्ण न कर सका। साम्प्रदायिक, आधार पर मतदान प्रणाली की नीति में उत्पन्न असंतोष, 1916 में कांग्रेस मुस्लिम लिग के मध्य समझौता, 1916-1917 में प्रकाशित मेसोटोपामाँ आयोग की रिपोर्टं जिसमें अंग्रेजों को भारत को भारत शासम के लिए अक्षम बताया गया, और प्रथम विश्व युद्ध में भारतीय सहयोग की अपेक्षा के मद्देनजर तत्कालीन भारत सचीव मांटेग ने 20 अगस्त 1917 को ब्रिटिश सरकार ने पहली बार घोषित किया कि उसका उद्देश्य भारत में क्रमिक रूप से उत्तरदायी सरकार की स्थापना करना है।

सन् 1919 में government of India act 1919 को बनाया गया जो सन् 1921 से लागू हुआ। इस कानून को मांटेग-चेम्सफोर्ड सुधार के नाम से भी जाना गया। मांटेग उस समय भारत के सचीव तथा चेम्सफोर्ड उस समय भारत के वायसराय पद पर थे। इन्हीं के नाम से इस अधिनियम का नाम मांटेग-चेम्सफोर्ड रखा गया।


indian council act 1919
Government of India act 1919 in Hindi

क्या आप जनते है कि Government of India act 1858
    Principal features of government of India act 1919 ( इस अधिनियम की विशेषताएं )


  (1) Government of India act 1919 अधिनियम के द्वारा केन्द्रों और प्रांतीय विषयों की सूची की पहचान कर एवं उनहें पृथक् कर राज्यों पर केंद्रीय नियंत्रण कम किया गया। केंद्रीय और प्रांतीय विधान परिषदों को, अपनी सूचियों के विषयों पर विधान बनाने का अधिकार प्रदान किया गया।

  (2) Government of India act 1919 अधिनियम के द्वारा प्रांतीय विषयों को पुनः दो भागों में विभक्त किया गया

       (a) हस्तातरित
       (b) आरक्षित

 हस्तांतरित विषयों पर गवर्नर का शासन तथा आरक्षित विंषयो पर गवर्नर, की कार्यपालिका परिषद की सहायता से शासन करता था। इन दोनों विषयो के कारण प्रांतो में सर्वप्रथम द्वैध शासन व्यावस्था को स्थापित किया गया जिसके जनक लियोनस कार्टियस है।
Government of India act 1892 के अधिनियम की विशेषताएं को जनने के लिए यहा पर Click here.
  (3) Government of India act 1919 अधिनियम  में पहली बार द्विसदनीय व्यवस्था और प्रत्यक्ष निवार्चन की व्यवस्था प्रारंभ की। इस प्रकार भारतीय विधान परिषद के स्थान पर द्विसदनीय व्यवस्था यानी राज्यसभा और लोकसभा का गठन हुआ।

  (4) Government of India act 1919 इस अधिनियम के द्वारा वायसराय की कार्यकारी परिषद के 6 सदस्यों में से 3 सदस्यों का भारतीय होना आवश्यक किया गया।


Know more – history of Indian Flag 
  (5) Government of India act 1919 अधिनियम के द्वारा पहली बार केंद्रीय बजट को राज्यों के बजट से अलग कर दिया गया और राज्यों विधानसभा को अपना बजट स्वंय बनाने का अधिकार दिया गया।

  (6) Government of India act 1919 अधिनियम के द्वारा भारत सचिव को यह अधिकार दिया गया कि वह भारत में एक महालेख परीक्षक की नियुक्ति कर सके।

  (7) Government of India act 1919 अधिनियम के द्वारा भारत में पहली बार महिलाओं को वोट देने का अधिकार प्रादन किया गया।

(8) Government of India act 1919 अधिनियम के द्वारा भारत में एक लोक सेवा आयोग का गठन का प्रावधान किया गया तथा भारत में सर्वप्रथम सिविल सेवकों की भर्ती एवं चयन हेतु खुली प्रतियोगिता इलाहाबाद में आयोजित किया गया।

Know The What is the Exam Que for the Government of India act 1919 – Click here

Ram Pal Singh

Hi, This is Ram Pal Singh. I am a Profocinal Blogger and content writer, and Now I am working in the Government Sector in Uttar Pradesh.

Leave a Reply