Regulating act 1773 notes in Hindi

Regulating act 1773 का अधिनियम ईस्ट इंडिया कंपनी के द्वारा सन् 1773 में प्रस्तुत किया गया था, इस लेख के माध्यम से हम जनेगें कि Regulating act 1773 notes in hindi में क्या-क्या मुख्य घटनाऐ घटी थी।

About regulating act 1773 in Hindi

इस अधिनियम का अत्यधिक संवैधनिक महत्व है। इसके द्वारा भारत में ईस्ट इंडिया कंपनी (East India company) के कार्यों को नियमित और नियंत्रित करने की दिशा में ब्रिटिश सरकार के द्वारा उठाया गया सबसे प्रथम प्रयास था और इसके द्वारा पहली बार कंपनी के प्रशासनिक और राजनैतिक कार्यों को मान्याता प्राप्त हुआ था तथा भारत में केंद्रीय प्रशासन की नींव रखी गया थी

इस अधिनियम को तत्काली ब्रिटिश प्रधानमंत्री लाई नार्थ द्वारा गठित एकSecret Committee की सिफारिश पर पारित इस एक्ट द्वारा कंपनी के प्रशासन में अमान परिवर्तन किया गया था।

What is most imp fact of regulating act 1773 in Hindi

इस अधिनियम ने कंपनी के शासन के लिए पहली बार एक लिखित संविधान प्रस्तुत किया और एक शासन-पद्धति का श्रीगणेश किया गया।

⇛ इस अधिनियम के द्वारा बंगाल के गवर्नर को बंगाल का गवर्नर जनरल पद नाम दिया गया एवं उसकी सहायता के लिए एक चार सदस्यीय कार्यकारी परिषद का गठन किया गया।

बंगाल के पहले गवर्नर जनरल – लॉड वारेन हेस्टिंग थे।

first governor general of Bengal

⇛ इस अधिनियम के तहत बंगाल (कलकत्ता), मुम्बई और मद्रास प्रेसिडेंसियाँ जो एक दूसरे से स्वतंत्र थीं, इस अधिनियम द्वारा बंगाल प्रेसीडेंसी के अधीन करके बंगाल को तीनों प्रेसीडेसिंयों का गवर्नर जनरल बना दिया गया।

⇛ इस अधिनियम द्वारा कम्पनी के कर्मचारियों को बिना लाइसेंस प्राप्त किये व्यापार को प्रतिबंधित कर दिया गया।

⇛ अधिनियम के अंतर्गत कलकत्ता में सन् 1774 में India first supreme court की स्थापना की गई, जिसमें कुल 4 लोग होते थे। भारत के प्रथम मुख्य न्यायाधीश सर एलिजाह इम्पे को मुख्य न्यायाधीश तथा चैम्बर्स, निमेंस्टर, इम्पे को अन्य न्यायाधीश बनाया गया था।


⇛ इस अधिनियम के तहत कंपनी के कर्मचारियों को निजी व्यापार करने और भारतीय लोगों से उपहार व रिश्वत लेना पर रोक लगा दिया गया।

⇛ इसके तहत ब्रिटिश सरकार का court of directors (governing body of company) की स्थापना किया गया।

जिसके तहत ब्रिटिश सरकार का भारत पर नियंत्रण सशक्त हो गया और इसके माध्यम से कंपनी राजस्व, नागरिक और सैन्य मामलों की जानकारी ब्रिटिश सरकार को देना आवश्यक कर दिया गया।

Mcq on regulating act 1773 in hindi

  • उच्चतम न्यायालय में कितने न्यायाधीश सदस्य थे तथा मुख्य न्यायाधीश कौन था – चार सदस्य, मुख्य न्यायाधीश सर एलिजाह इम्पे।
  • बंगाल का प्रथम गवर्नर जनरल – वारेन हेस्टिंग्स
  • किस अधिनियम के तहत भारत में उच्चतम न्यायालय की स्थापना किया गया तथा किस सन्  में किया गया – regulating act – 1773 के तहत, स्थापना – 1774 में

Ram Pal Singh

Hi, This is Ram Pal Singh. I am a Profocinal Blogger and content writer, and Now I am working in the Government Sector in Uttar Pradesh.

This Post Has 2 Comments

  1. Unknown

    Thanks sir ji you are doing a great job.

Leave a Reply